शाही पनीर बनाने का आसान तरीका shahi paneer recipe in hindi

आज मैं इस पोस्ट में shahi paneer recipe in hindi बताने जा रहा हूँ बहुत ही ज्यादा पसन्द की जाने वाली रेसिपी है। इसकी सबसे खास बात है की इसके नाम में ही एक आकर्षण है जो सभी को अपनी और आकर्षित करता है। तो चलिये शुरू करते हैं How To Make Shahi Paneer in Hindi

shahi paneer recipe in hindi - 6 OCTOBER 2022: shahi paneer recipe in hindi feature post image. (Photo by Canva.com) - Provided by https://bigfinder.co.in/

शाही पनीर बनाने के लिए हमको ये सामग्री चाहिये। हम शाही पनीर चार लोगों के लिए बना रहे हैं।

सामग्री :

  1. 400 ग्राम पनीर
  2. लाल टमाटर
  3. प्याज चार मध्यम आकार के
  4. 15 काजू
  5. 15 किसमिस
  6. 8 बादाम
  7. साबुत धनिया
  8. 4 लौंग
  9. 2 तेजपत्ता
  10. 5 ग्राम दालचीनी पिसी हुई
  11. हरी इलायची
  12. अदरक की दो छोटी गाँठ
  13. हल्दी पॉवडर 1/2 चम्मच
  14. लाल मिर्च पॉवडर 1 चम्मच
  15. एक चम्मच धनिया पॉवडर
  16. दो चम्मच कस्तूरी मैथी
  17. आधा चम्मच गरम मसाला
  18. दो चम्मच कस्तूरी मैथी
  19. 100 ग्राम देसी घी
  20. मथा हुआ ताजा दही जो खट्टा ना हो 50 ग्राम (ध्यान रखें की दही खट्टा ना हो)

शाही पनीर बनाने की आसान विधि इस प्रकार है:-

पहला कदम 

सबसे पहले प्याज और अदरक को बारीक काट लें और टमाटर का पेस्ट बना लें।काजू के टुकड़े कर लें और बादाम के भी लम्बाई में छोटे छोटे पीस कर लें। अब एक बड़ा चम्मच घी कढ़ाई में हल्का गर्म करें जब घी गर्म हो जाये तब इसमें तेजपत्ता और लौंग और साबुत धनिया डालें जब लौंग फूटने लगे फिर इसमें कटा हुआ प्याज डालें और अच्छे से भूनें जब इसका रंग हल्का भूरा हो जाये तब इसमें कटा हुआ अदरक भी डाल दें। अब इसमें थोड़ी सी ताजी मलाई और काजू के पीस और बादाम के पीस डालें ।

इसके बाद इसमें हल्दी पॉवडर, लाल मिर्च पॉवडर, धनिया पॉवडर डाल कर थोड़ा और भूनें। इसके बाद इसमें टमाटर का पेस्ट डालकर अच्छे से हलकी आँच पर पकने दें। अब इसमें धनिया पॉवडर डालें और इसमें मथा हुआ दही भी डालें। और इसको तब तक पकने दें जब तक की घी छूटने ना लग जाये।अब इसमें और किसमिस डालें और इसको आंच से उतार लें और ठंडा होने दें।

दूसरा कदम 

अब कढ़ाही में थोड़ा सा घी डालें और गर्म करें जब घी गर्म हो जाये तब इसमें पनीर के छोटे छोटे पीस डालकर इसको हल्का भून लें और आँच से उतार लें।

तीसरा कदम 

अब कढ़ाई को आंच पर रखें और गर्म करें। इसमें ग्रेवी डालें और भुना हुआ पनीर डालकर अच्छे से चलाएं ताकि दोनों चीज मिक्स हो जाएँ अब इसमें स्वाद के अनुसार नमक और छोटी इलायची के बीज निकालकर डाल दें और दालचीनी के पॉवडर डालकर अच्छे से चलायें। जब आपको लगे की सारी सामग्री अच्छे से मिल गयी है तब इसको आँच से उतार लें और कस्तूरी मेथी डालकर सजाएं और परोसें।

ध्यान रखने योग्य बातें 

शाही पनीर बनाते वक्त आपके पास कम से कम तीस मिनट का समय होना चाहिये यदि आप जल्दबाजी करेंगे तो वो स्वाद नहीं आएगा जो आना चाहिये क्योंकि ये हल्की आँच पर ही बनाया जाता है। एक बात का ध्यान रखें की आपका मन प्रसन होना चाहिए यदि मन प्रसन्न नहीं होगा तो फिर वो स्वाद नहीं आएगा जो आना चाहिये।

जब भी आप इस रेसिपी को बनायें तो अपने अनुभव हमारे साथ साझा अवश्य करें। नीचे कमेंट अवश्य करें।

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy