Bigfinder

बिना पैसा लगाये व्यापार करने के सर्वोत्तम दस तरीके | New Business Ideas in Hindi |

बिना पैसा लगाये व्यापार करने के सर्वोत्तम दस तरीके

इस पोस्ट में मैं आपको business ideas in hindi के बारे में विस्तार से बताऊंगा।

व्यापार का चुनाव करते समय हमको मुनाफे से पहले अपने सामर्थ्य अपनी भावनाओं का ध्यान रखना चाहिये। यदि हम अपनी भावनाओं के खिलाफ जाकर कुछ काम करेंगे तो हमको फायदा नहीं होगा, हमको सौ प्रतिशत घाटा ही होगा| इस पोस्ट में मैं आपको बिना पैसा लगाये व्यापार करने के सर्वोत्तम दस तरीके बता रहा हूँ।

इस पोस्ट में दी गयी जानकारी शत प्रतिशत सही है बस आपको निर्णय लेना है की आपको करना क्या है। यदि कोई बात आपकी समझ में ना आये तो आप मुझसे मेरे whatsapp नम्बर +91 721 738 4971 पर मेसेज करके पूँछ सकते हैं। मैं आपकी पूरी हेल्प करने की कोशिश करूँगा।

यहाँ पर इस बात का ध्यान रखा गया है की कम से कम निवेश करने पर ज्यादा से ज्यादा लाभ प्राप्त किया जाये। रिस्क ना के बराबर है। फिर भी आप जो निर्णय लें सोच समझकर लें क्योंकि हानि और लाभ के लिए सिर्फ आप ही जिम्मेदार हैं bigfinder.co.in और इस पोस्ट के लेखक किसी भी प्रकार से जिम्मेदार नहीं होंगे।

    1. यूट्यूब पर समाचार चैनल बनाकर पैसा बनायें

आजकल हर कोई सही खबर प्राप्त करना चाहता है आप भी लोगों की इसमें हेल्प कर सकते हो। आप लोगों को सही ख़बरें समय से देकर कई तरीके से बहुत ही अच्छा पैसा बना सकते हो।

जब आप youtube.com पर अपना चैनल बनायेंगे तो आपको किसी भी प्रकार के लाइसेंस की आवश्यकता नहीं होगी शुरुआत में जब आप सफल हो जाएँ तो कानूनी औपचारिकतायें पूरी कर सकते हैं।

youtube.com पर समाचार चैनल से पैसा कमाने के कई तरीके हैं जिसमें पहला तरीका है स्पोंसर समाचार आप किसी प्रोडक्ट की तारीफ़ स्पोंसर समाचार के रूप में कर सकते हैं और आप उस प्रोडक्ट के मालिक से पैसा ले सकते हो।

दूसरा तरीका है छोटे छोटे पत्रकार जो अपने समाचार निकालना चाहते हैं, लेकिन कोई बड़ा समाचार नेटवर्क उनको अवसर प्रदान नहीं कर रहा है आप उसके समाचार को प्रसारित करके भी पैसा कमा सकते हो।

तीसरा तरीका है आपको youtube.com से विज्ञापन का पैसा भी मिलने लगेगा। जब आपके चैनल पर 1000 सब्सक्राइबर और चार हजार घंटे का वाच टाइम 365 दिन के अंदर हो जायेगा तो आपको विज्ञापन का पैसा भी मिलने लगेगा। बस आपको इसके लिए adsense के लिए आवेदन करना है।

   2. डीमेट अकाउंट खुलवा कर पैसे कमायें

आप सोच रहे होंगे की डीमेट अकाउंट क्या होता है और इससे पैसे कैसे कमा सकते हैं? मैं आपको पूरी बात समझाता हूँ।

डीमेट अकाउंट के द्वारा शेयर्स खरीदे एवं बेचे जाते हैं पहले लोग जानकारी के अभाव में शेयर ट्रेडिंग को जुआ समझते थे लेकिन आज माहोल बदला हुआ है आज लोग इन्वेस्टमेंट करने के लिए शेयर्स को प्राथमिकता देते हैं।

कोरोना काल में लोगों ने खुले दिल से इस तरीके को अपनाया है। बहुत तेजी के साथ भारत में लोगों ने डीमेट अकाउंट खुलवाएं हैं। आप जब अपने लोगों को इस चीज से जोड़ते हैं तो आपको रेफरल कमीशन मिलता है और सबसे बड़ा फायदा एक और है जब लोग शेयर खरीदते हैं और बेचते हैं तो उनको ब्रोकरेज देना होता है खरीदते समय भी और बेचते समय भी।

मजेदार बात ये हें की लोग अपने फायदे के लिए शेयर खरीदेंगे और बेचेंगे लेकिन आपको उनके द्वारा दिए गए ब्रोकरेज का चालीस प्रतिशत कमिशन मिलेगा इस कहते हैं आम के आम गुठलियों के दाम।

आपकी ना कोई गारंटी देनी है और ना ही आपको कोई सर्विस देनी है सब काम कम्पनी करेगी आपको तो बस रेफर करना है ऐसे व्यक्ति को जो अपने भविष्य के लिए पैसा बनाना चाहता हो। यदि वो व्यक्ति डीमेट अकाउंट खुलवा लेता है तो आपका काम हो गया।

इस व्यवसाय को करने के लिए आपको सबसे पहले अपना डीमेट अकाउंट खुलवाना पड़ेगा। डीमेट अकाउंट खुलवाने के लिए आपके पास आधार कार्ड, पेन कार्ड, एक मोबाइल नम्बर और एक ईमेल आईडी होनी आवश्यक है। यदि आपकी उम्र कम से कम 18 वर्ष है तो आप इस लिंक पर क्लिक करके अपना डीमेट अकाउंट खोल सकते हैं।

डीमेट अकाउंट खोलने के लिए यहाँ क्लिक करें       

 3. अमेजन एफिलिएट से पैसा कमायें

आप अमेजन एफिलिएट से भी बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं। लोग इस कारोबार से बिना पैसा लगाये लाखों रूपये कम रहे हैं। आप सोच रहे होंगे की एफिलिएट मार्केटिंग चीज क्या है। मै आपको विस्तार से समझाता हूँ।

ऑनलाइन दूसरी कम्पनियों के प्रोडक्ट को बेचना एफिलिएट मार्केटिंग कहलाता है। अमेजन आपको ये सुविधा देता है की यदि आप उसके प्रोडक्ट सेल करवाते हैं तो आपको अमेजन एक प्रतिशत से दस प्रतिशत तक कमिशन देगा।

आप fecebook पर या quora पर या अपना ब्लॉग बना कर प्रोडक्ट के रिव्यु लिख कर अमेजन के प्रोडक्ट को प्रमोट कर सकते हैं।

अमेजन पर अपना एफिलिएट अकाउंट क्रिएट करने के लिए यहाँ क्लिक करें AMAZON.IN

4. ब्लॉगिंग करके पैसा बनाये

आप ब्लॉगिंग करके भी बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं। यदि आप ब्लोगिंग नहीं जानते हैं तो मैं आपको बता दूं की आपकी डिजिटल डायरी जिसमें आप अपने अनुभव लिखते हैं को ब्लॉग कहते हैं और जो व्यक्ति ब्लॉग लिखता है उसको ब्लोगर कहते हैं आप मेरे ब्लॉग  bigfinder.co.in पर ये पोस्ट पढ़ रहे हैं इसका मतलब ये हुआ की मैं ब्लोगिंग करता हूँ।

ब्लोगिंग का सबसे बड़ा फायदा है की आपकी नॉलेज बहुत बढ़ जाती है जब आप किसी अपने मन पसंद विषय पर अपनी बात लिखते हो तो आपको और सटीक जानकारी जुटानी पढती है जिसके कारण आप ज्यादा जानकार हो जाते हो।

अपने ब्लॉग से आप दो तरीके से आमदनी करते हो पहला तरीका है Google Adsense के विज्ञापन और दूसरा तरीका है एफिलिएट मार्केटिंग ये दोनों ही तरीके सर्वोत्तम हैं बस आपको सीखना है और शुरू करना है।

आप ब्लॉग फ्री और पेड दोनों तरीके से बना सकते हो यदि फ्री में बनाना है तो आप blogger.com पर जाकर फ्री में ब्लॉग क्रिएट कर सकते हो लेकिन मैं फ्री को सही नहीं मानता क्योंकि उसमें उतनी सहुलिअत नहीं मिलती है। मैं ब्लॉग वर्डप्रेस पर बनाता हूँ इसके लिए होस्टिंग और डोमेन की आवश्यकता होती है। शुरुआत में लगभग एक हजार रूपये का निवेश हो जाता है। जो की प्रतिवर्ष करना पड़ता है।

होस्टिंग और डोमेन बुक करने के लिए यहाँ क्लिक करें 

5. मीशो से कमायें

मीशो एक बहुत ही बढ़िया माध्यम है बिना पैसा लगाये व्यापार करने का आप मीशो एप अपने मोबाइल में डाउनलोड कर लें और मीशो एप में दिए गए प्रोडक्ट में अपना मुनाफा जोडकर whatsapp और फेसबुक के माध्यम से प्रोडक्ट को शेयर करें और मुनाफा कमायें।

6. ऑनलाइन पढ़ायें

आप ऑनलाइन पढ़ाकर भी बहुत अच्छा पैसा बना सकते हो। इसके लिए आपको बस इस प्लेटफोर्म पर अपना अकाउंट क्रिएट करना है और आप जिस विषय के भी जानकार हैं उस विषय को पढ़ाकर बहुत अच्छा पैसा बना सकते हैं।

अकाउंट क्रिएट करने के लिए यहाँ क्लिक करें

7. ऑनलाइन आर्टिकल लिख कर पैसा बनाएं

इस डिजिटल युग में सभी को अच्छे कंटेंट की आवश्यकता है आप भी अच्छा कंटेंट लिखकर पैसा कमा सकते हो। आप जिस भी भाषा के जानकार हो उस ही भाषा में कन्टेन्ट लिख कर सेल करें आप बहुत ही अच्छी कमाई करेंगे। कंटेंट सेल करने के लिए आप फ्रीलांसर डॉट इन और fiverr.com पर अपना अकाउंट बना लें पैसा भर भर के आयेगा।

8.जॉब कंसलटेंट बनकर पैसा कमायें

आप ऑनलाइन लोगों को जॉब दिलवाने में हेल्प कर सकते हो ये एक बहुत बढ़िया काम है। आप एक जॉब कंसलटेंट का फेसबुक पर पेज बना लें और लोगों को अपने साथ जोड़ें| उनसे संवाद करें धीरे धीरे आपका नेटवर्क बन जायेगा और आप पैसा बनाने लगेंगे|

9. मुफ्त में एमेजॉन के फ्रेंचाइजी बिजनेस से जुड़ें

एमेजॉन फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बड़े पैमाने पर निवेश और बड़ी जगह की जरूरत होती है, लेकिन Amazon I have Space program के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होती है।

Amazon franchise: कोरोना काल में ई-कॉमर्स का कारोबार तेजी से बढ़ रहा है। यही वजह है कि ई-कॉमर्स कंपनियां अपने फ्रेंचाइजी का भी तेजी से विस्तार कर रही हैं। अगर आप बिजनेस करना चाहते हैं तो फ्रेंचाइजी बिजनेस की मदद से हर महीने मोटी कमाई कर सकते हैं। इस पोस्ट में मैं आपको बताऊंगा कि एमेजॉन का डिलिवरी फ्रेंचाइजी कैसे लेना है और इसके लिए कितने निवेश की जरूरत होती है।

वैसे एमेजॉन फ्रेंचाइजी लेने के लिए आपको बड़े पैमाने पर निवेश और बड़ी जगह की जरूरत होती है, लेकिन Amazon I have Space program के लिए एक भी रुपया खर्च करने की जरूरत नहीं होती है। वैसे इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपके पास स्पेस की जरूरत होती है जहां स्टोरेज किया जा सके। अगर आप दुकानदार हैं और दुकान में स्पेस खाली रहता है तो इस प्रोग्राम से आसानी से जुड़ सकते हैं और हर महीने हजारों की कमाई कर सकते हैं।

यदि आप दुकानदार नहीं हैं तब भी इस कारोबार को कर सकते हैं।

जल्द से जल्द डिलिवरी के लिए शुरू किया यह प्रोग्राम
जल्द से जल्द डिलिवरी हो इसलिए एमेजॉन ने I have space program प्रोग्राम को लॉन्च किया है। इसके तहत अगर आपके पास स्पेस और टाइम है तो एमेजॉन के लिए अपने इलाके में लोकल डिलिवरी का काम कर सकते हैं। आपको हर डिलिवरी के लिए कमिशन मिलता है। इससे कंपनी का काम भी जल्द और आसानी से होता है साथ ही आपकी भी अच्छी कमाई हो जाती है। इस प्रोग्राम से जुड़कर आपकी साइड इनकम होती है और आपका संपर्क भी बढ़ता है।

2-3 किलोमीटर का दायरा कवर करना होगा
अगर कोई दुकानदार है तो वह इस प्रोग्राम से जुड़ सकता है। इसमें डिलिवरी का सामान आपके दुकान में रखा जाता है और फिर आप उसकी डिलिवरी करते हैं। आपको अधिकतम 2-3 किलोमीटर का एरिया मिलता है। डिलिवरी के लिए उतना ही सामान मिलता है जो 2-3 घंटे में पूरा हो जाए। इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए आपको एक भी रुपया फ्रेंचाइजी चार्ज के रूप में या रजिस्ट्रेशन के लिए नहीं खर्च करने होंगे। इसमें आपको फ्लेक्सिबल टाइमिंग मिलती है। साथ ही अगर कोई कस्टमर आपके दुकान पर आकर डिलिवरी लेता है तो इससे आपके नए कस्टमर भी मिलते हैं।

एक बाइक और स्मार्टफोन की जरूरत
इस प्रोग्राम से जुड़ने के लिए एक बाइक जरूरी है और साथ में स्मार्टफोन भी जरूरी है। इसके अलावा दुकान में इतना स्पेस जरूरी है जहां डिलिवरी वाले प्रोडक्ट को रखा जा सके। प्रति डिलिवरी आपको 15-20 रुपए तक मिलते हैं। अगर आप भी इस प्रोग्राम से जुड़ना चाहते हैं तो इस लिंक पर क्लिक करें:- I have space program

10. कार वाशिंग बिज़नस करें अच्छा मुनाफा पहले महीने से

हो सकता है आप कंफ्यूज हों और सोच रहे हों की कैसे कार वाशिंग का बिजनेस बिना पैसा लगाये कर सकते हैं, मैं आपको बताता हूँ आज कल लोगों के पास समय की कमी है आप अच्छी कॉलोनी में जाकर कार वाशिंग का मंथली कॉन्ट्रैक्ट ले सकते हैं बस आपको उनकी कार रोज रात को आने के बाद साफ़ करवानी है ताकि सुबह कार साफ मिले।

ऐसा करके आप बहुत लोगों को रोजगार भी देंगे। एक कार का कॉन्ट्रैक्ट आपको एक हजार रूपये से पंद्रह सौ रूपये महीने के बीच मिल जायेगा। आपका एक कार साफ़ करने में रोज पन्द्रह मिनट लगेंगे। इस तरह आप एक घंटे में तीन कार बड़ी आसानी से साफ़ कर सकते हैं।

और यदि आपने दस घंटे का काम कर लिए तो आप हर महीने अकेले बिना कुछ लगाये तीस हजार रूपये से ज्यादा कमा सकते हैं। आप इस बिजनेस को जितना चाहें बढ़ा सकते हैं।

बहुत जल्दी अच्छा समय आएगा निराश ना हों बस कोई भी काम जो आपको अच्छा लगे उसे करने का निर्णय आज ही ले लें बैठकर सोचने में वक्त जाया ना करें।

यदि आप मुझसे परामर्श लेना चाहते हैं तो मुझसे मेरे  whatsapp नम्बर +91 721 738 4971 पर सम्पर्क करें ।

आपको यदि ये पोस्ट पसंद आई हो तो आप इस पोस्ट को शेयर करें। ऐसी मैं आपसे उम्मीद करता हूँ।

Exit mobile version