Bigfinder

काम टालने की आदत कैसे दूर करें

kaam_taalne_ki_aadat_door_karen

क्या आप अपने काम हमेशा कल पर टालते रहते हैं? क्या काम टालने की आदत पर काबू पाने में आपको परेशानी हो रही है? अगर हां, तो यहां कुछ तरीके हैं, जिनको आजमाकर आप अपनी इस आदत को दूर कर सकते हैं

इस आसान तरीके से मुक्ति पायें काम टालने की आदत से 

लगभग हम सभी में काम टालने की आदत होती है किसी में कम किसी में ज्यादा। आज मैं आपको इस समस्या का प्रेक्टिकल तरीका बताऊंगा की कैसे आप इस समस्या से जल्दी से जल्दी मुक्ति प्राप्त कर सकते हैं|

सबसे पहले काम टालने की वजह पर फोकस करें। हो सकता है हम थके हुए हों या ये भी हो सकता है की आप काम करते करते बोर हो चुके हों। या हो सकता है की कोई शारीरिक कष्ट हो या कई बार हम क्यों भूल जाते हैं की हमको काम करना क्यों है?

या हमारे अंदर एक डर बैठा होता है जो हमको डरा रहा होता है की यदि हम पिछली बार की तरह असफल हो गए तो लोग क्या कहेंगे। जब तक हम समस्या पर गौर नहीं करेंगे तब तक समाधान भी नहीं होगा। आइये एक एक समस्या पर विस्तार से चर्चा करते हैं|

सबसे पहली समस्या की आप थके हुए हैं

इस समस्या के समाधान से पहले ये सोचें की आपकी काम ख़त्म करने की डेडलाइन क्या है। यदि डेड लाइन नजदीक है तो एक गहरी सांस लें और थोडा पानी पियें और काम करना शुरू कर दें।

यदि आप नियमित रूप से थके रहते हैं तो ये एक चिन्ता की बात है आपको डॉक्टर से सलाह लेनी चाहिये। क्योंकि डॉक्टर ही आपका स्वास्थ्य बेहतर तरीके से देख सकते हैं। 

और यदि आप मेरी सलाह मानना चाहें तो एक बार Amway कंपनी की Nutralite Daily टेबलेट चार महीने खाकर देखें आपकी थकान वाली समस्या दूर हो जाएगी। ये एक आयुर्वेदिक औषधि है जो आपके विटामिन और मिनरल्स की कमी को दूर करती है| 

इसकी कीमत 120 टेबलेट की 2700 रुपये है। अपने घर पर मंगवाने के लिए इस नम्बर पर कॉल करें +91 75 00 30 03 82 ये नम्बर लतिका माथुर जी का है। यदि आप डिस्काउंट चाहें तो उनको बता देना की आपको bigfinder से आपके बारे में पता चला वो आपको डिस्काउंट भी कर देंगी।

दूसरी समस्या आप बोर हो चुके हैं

एक ही तरह की लाइफस्टाइल से बोर हो जाते हैं जीवन एक बोझ बन जाता है कुछ भी करने की इच्छा नहीं होती।

उपाय आसान है आप थोडा ब्रेक लें कहीं घूम लें उस रिवॉर्ड के बारे में सोचें जो आपको काम पूरा होने पर मिलेगा।

कुछ देर अपना मनपसंद संगीत सुन लें अपने किसी प्रियजन से बात कर लें आपको अच्छा लगेगा और आप दुगुनी रफ़्तार से काम करेंगे। आपके अंदर एक नयी उर्जा आ जाएगी जो आपको कुछ अच्छा करने के लिए प्रेरित करेगी|

तीसरी समस्या फेल होने का डर 

ये एक गंभीर समस्या है यदि आप काम नहीं करते हैं तो आप सौ प्रतिशत फेल हो गए हैं और यदि आप काम करते हैं तो पचास प्रतिशत आपके पास होने के चांस बढ़ जाते हैं इसलिये अपनी काबिलियत पर शक ना करें अपने ऊपर भरोसा करें आपको सफलता मिलेगी या अनुभव दोनों ही आपके जीवन में बहुत काम आयेंगे।

कभी-कभी किसी काम में हम विलंब इसलिए करते हैं कि हमें पता ही नहीं होता कि उस काम को कहां से शुरू करना है। इसलिए बड़े काम को छोटे-छोटे हिस्सों में तोड़ कर शुरुआत करें। जब आप छोटे छोटे कदमों को पूरा करने में सक्षम हो जाते हैं, तो एक समय में एक चीज से निपटना और अपने बड़े लक्ष्य की ओर कदम बढ़ाना आसान हो जाता है।

पुरानी गलतियों की सजा ना दें अपने आप को 

आपने अतीत में कई गलतियां की होंगी, लेकिन अपनी गलतियों के लिए खुद को क्षमा करना जरूरी है। अपने आप को बार-बार दोष देना अपराध की भावनाओं को मजबूत करता है। अतीत में अटके रहना आपको आगे बढ़ने और मूल्यवान सबक सीखने से रोकता है। इसलिए रोजाना अपने आप से कहें, ‘मैं खुद को क्षमा करता हूं और स्वयं से प्रेम करता हूं।’ 

आत्म-क्षमा आपको अपने बारे में अधिक सकारात्मक महसूस करने में मदद करती है और भविष्य में आपके विलंब की संभावना को कम करती है।

अंत में आपसे कहना चाहूँगा की आप को यदि आपकी मनपसंद नायिका आपके सामने खड़ी हो आपसे गले मिलने के लिए तब भी क्या आप आलस करेंगे या फिर उठेंगे और गले मिलेंगे। 

यदि हम उत्साही होकर काम करते हैं तो हम काम जल्दी कर लेते हैं और काम बोझ नहीं बनता| इसलिए आलस को छोड़िये मुस्कराइए और शुरू हो जाइए। 

Exit mobile version