बहुत पछताओगे अगर ये बातें बताई किसी को.. जानिए कौन सी हे ये बाते

बहुत पछताओगे अगर ये बातें बताई किसी को.. जानिए कौन सी हे ये बाते

जीवन घटनाओं का एक समूह है जो हमेशा आपके पक्ष में नहीं जाता है।

आज कल हर कोई किसी न किसी समस्या से ग्रसित है। किसी को पारिवारिक, तो किसी को मानसिक, तो किसी को आर्थिक तो किसी को शारीरिक समस्या है । हर व्यक्ति उस समस्या का समाधान चाहता है । कोई इस समस्या को अपने स्तर पर निपटाना चाहता है तो कोई अपने लोगो से उस समस्या को बता कर मन हल्का करना चाहता है, तो कोई अपने लोगो से इस समस्या का समाधान चाहता है । इस सारी प्रक्रिया मे कुछ को समाधान मिल जाता है तो किसी की जग हंसायी हो जाती हैं, तो कोई ये समस्या बता कर अपनो से दुर हो रहा है । पर ज़्यादातर मामलो मे पछताना ही पड़ता है। 

महान विद्वान  और कूटनीतिज्ञ आचार्य चाणक्य के विचार आज भी उतने ही व्यावहारिक और प्रासंगिक हैं. इन सारे विचारों का वर्णन चाणक्य नीति किताब में बखूबी किया हे। चाणक्य ने अपनी ये किताब अपने अनुभव और ज्ञान के आधार पर लिखी है. इसमें आचार्य ने व्यावहारिक और गृहस्थ जीवन से जुड़ी कई बातें बताई हैं। चाणक्य नीति में कहा गया है कि लोगों को कुछ चीजें हमेशा खुद तक रखनी चाहिए और उसे किसी से भी नहीं कहना चाहिए। चाणक्य नीति के मुताबिक, कुछ चीजें किसी से भी नहीं कहनी चाहिए. इसके पीछे कुछ खास वजहें भी बताई गई हैं. जैसे कि हो सकता है कि आपकी वो बातें सुनकर किसी को बुरा लग जाए, किसी का दिल दुख जाए या फिर ये भी हो सकता है कि आप खुद उपहास के पात्र बन जाएं। ऐसे में अपनी निजी बातों को गुप्त रखने से ही आपको फायदा होगा। 

हम इस ब्लाग मे विस्तृत से इस बात पर चर्चा करेंगे कि अपनी कोन सी समस्या दुसरो को बता कर हमे क्या  नुकसान हो सकते है? 

आर्थिक नुकसान की स्थिति: आचार्य चाणक्य ने भी कहा है कि अपनी आर्थिक समस्या किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए। मै आपको इस नीति के अंतर्गत कुछ रियल लाइफ घटनाए यहा बताने जा रहा हूँ । घटनाओ मे नाम, स्थान का वर्णन जानबूझ कर नहीं कर रहा हूँ कि कही  किसी को बुरा न लग जाए और कोई इसे व्यक्तिगत न ले लेवे: 

1 – दोस्त से साझा करने की घटना : 

मै आपको ऐसे ही दो दोस्तों के बारे मे बताता हूँ  कि जब दोनो का समय अच्छा था तो दोनो के बहुत ही अच्छे संबंध थे । दोनो के पारिवारिक संबंध थे, दोनो का एक दुसरे के घरो मे आना जाना था । अक्सर दोनो फोन पर घंटों बाते किया करते थे । दोनों एक दूसरे पर खूब खर्चा करते थे। पर समय के साथ साथ एक मित्र को बहुत बड़ा आर्थिक नुकसान हो गया । पहले तो मित्र ने अपने उस खास मित्र को नही बताया पर जब नुकसान का दर्द बढ़ गया तो मित्र ने अपने उस मित्र को जब उसका फोन आया तो अपने नुकसान के बारे में बताया । पहले तो मित्र ने खुब चिंता जताई। कहा अगर मैरै पास पैसे होते तो मै तुम्हारी मदद कर देता पर क्या करू मेरी आर्थिक स्थिति भी अच्छी नही है । एक दो दिन तक तो फोन पर बाते होती रही, इसी दौरान उसने कुछ ज्योतिष लोगो से संपर्क भी कराया, पर धिरे धिरे मित्र के फोन आने कम हो गये व अंततः बंद ही हो गये ।

वैवाहिक कलह- अगर पति पत्नी मे नहीं पटती हे तौ  ये बात किसी से भी साझा नहीं करनी चाहिए। लोग आपके सामने मीठा बोलेंगे पर पीठ पीछे आपका मज़ाक बनाएँगे। हो सकता हे कि कुछ दोस्त इसका फायदा उठा कर आपकी पत्नी से हमदर्दी दिखा कर आपका वेवाहिक संबंध तुड़वा दे। 

वेवाहिक कलह की सच्ची घटना : 

एक कम उम्र के लड़के और लड़की ने घर से भाग कर प्रेम विवाह किया। बाद मे माता पिता कि मंजूरी  मिल गई । दोनों माता पिता के घर मे रहने लगे । कुछ समय बाद दोनों मे किसी बात पर खटपट होने लगी। कुछ दिनो तक तौ यू ही चलता रहा। लड़की ने अपने माता पिता से उनके कलह कि बात बताई तौ माता पिता ने कहा कि ससुराल छोड़ कर पीहर आ जाओ । लड़की पीहर चली गई । पीहर जाकर माता पिता ने इतना भड़काया कि अब लड़की अपने पति से तलाक लेने कि बात कर रही है। 

अपने अपमान की बात : अगर किसी ने आपका अपमान कर दिया है तौ इस घटना का किसी से ज़िक्र नहीं करे। आपके सामने तौ हमदर्दी दिखाएंगे पर पीठ पीछे मज़ाक उड़ाएंगे। इस से आपका उनके मन मे सम्मान भी कम हो जाएगा। 

अपनी समस्या अपने तक रखे : आपने वो फिल्मी गाना तो सुना ही होगा कि ” कसमें वादे प्यार वफा सब बाते है बातो का क्या, कोई किसी का नहीं है, झूठे वादे है वादो का क्या?” लोग आपकी समस्या सुनकर तौ मीठी मीठी बाते करेंगे पर पीठ पीछे हँसेंगे। किसी को आपकी समस्या से कोई लेना देना नहीं है।

जीवन है समस्याये आए दिन आयेगी, और हमे ही उनका सामना करना होगा, हमे ही उनका समाधान निकालना होगा। कोई दूसरा नहीं आएगा हमारी मदद करने को , इसीलिए घबराए नहीं डट कर सामना करे समस्याओ का, वक़्त जरूर बदलेगा। ईश्वर मे विश्वास  रखे, वो ही सिर्फ हमारी मदद करगा। । 

वो इंग्लिश मे कहावत है कि ” NOTHING IS PERMANENT” ये वक़्त भी कट जाएगा 

ये  भी पढ़े: 

3 Comments

  1. बहूत सटीक बाते बताई गयी है। धन्यवाद🙏🏻

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy