40 से 75 की उम्र मे कितने घंटे की नींद जरूरी है?

40 से 75 की उम्र मे कितने घंटे की नींद जरूरी है?

जैसे जैसे उम्र बढ़ती जाती है नींद का समय भी बदलता रहता है। बाल्यावस्था मे नींद ज्यादा आती है, किशोरावस्था मे अलग तो युवावस्था मे अलग। अधेड़वस्था से नींद  के घंटे कम होने लगते है। ये सही है की हर उम्र मे नींद  के घंटे अलग होते है।  इस ब्लॉग मे हम इस बात पर चर्चा करेंगे की 40 से 75 की उम्र मे कितने घंटे की नींद फायदेमंद है ? हम इस चर्चा मे आगे बढ़े उसके पहले जान ले कि नींद  क्या है और नींद हमारे लिए क्यो जरूरी है? 

नींद क्या है?

नींद मन और शरीर की एक स्वाभाविक रूप से आवर्ती अवस्था है, जिसकी विशेषता परिवर्तित चेतना, अपेक्षाकृत बाधित संवेदी गतिविधि, मांसपेशियों की गतिविधि में कमी और तेजी से नेत्र गति नींद के दौरान लगभग सभी स्वैच्छिक मांसपेशियों का निषेध, और परिवेश के साथ कम बातचीत है।

नींद हमारे लिए क्यों जरूरी है?

ये आवश्यक और महत्वपूर्ण है क्योंकि आपका शरीर सोते हुए दिमागी, भावनात्मक और शारीरिक स्वास्थ्य को ठीक करने के लिए काम करता है. नींद का संबंध बेहतर एकाग्रता और प्रोडक्टिविटी से जुड़ा हुआ है. ठीक आपके इम्यून सिस्टम की तरह, आपके दिल को ठीक से काम करने के लिए आराम की जरूरत होती है

 

40-75 उम्र के लोगो अपनी सेहत का  ध्यान रखे व रोजाना 7 घंटे की नींद निरंतर लेवे। मै खुद भी इसी उम्र के पड़ाव से गुज़र रहा हूँ।

ये भी पढ़े : 

 

 

9 Comments

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy