मानसिक तनाव क्या है?

मानसिक तनाव क्या है?

तनाव, सरल शब्दों में, आग की तरह है- अधिक सटीक रूप से अंगारे, स्थायी अंगारे। हम या तो उन्हें 
नियंत्रित कर सकते हैं और उनकी चमक का आनंद ले सकते हैं या उन्हें बड़ी आग में बदल सकते हैं। 
बेहतर नहीं जानते, हम में से कई लोग बाद वाला करते हैं

स्ट्रेस फ्री होने के लिए आपको अपनी कमजोर कड़ी को वेल्ड करना होगा। तनाव एक अजीब भावना है! यह हमारे पैदा होने से पहले ही शुरू हो जाता है और आखिरी पल तक हमारे साथ रहता है जब हम अपने निर्माता से मिलते हैं

तनाव इस बात पर निर्भर नहीं है कि आप जवान हैं या बूढ़े, लड़के हैं या लड़की, अमीर हैं या गरीब, पढ़े-लिखे हैं या अशिक्षित, नौकर हैं या मालिक। तनाव इस बात पर निर्भर नहीं है कि आप कहाँ रहते हैं, चाहे न्यूयॉर्क में या नई दिल्ली में या किसी छोटे शहर में या गाँव में या ऋषिकेश में या माउंट एवरेस्ट पर।

तनाव आज की घटना नहीं है, यह तब था जब मनुष्य शिकारी था या शिकार किया जा रहा था। लोग कहते हैं कि इन दिनों हमें ज्यादा तनाव होता है, लेकिन मेरा मानना ​​है कि पहले के जमाने में यह और भी ज्यादा रहा होगा।

खैर, अतीत अब इतिहास है और आज की दुनिया में तनाव जीवन का उतना ही हिस्सा है जितना कि सांस लेना या चलना

तनाव बहुत, बहुत जटिल है और विशेषज्ञ  तनावपूर्ण लोगों को समझने और फिर उनका इलाज करने पर दशकों खर्च करते हैं।। मेरी कोई इच्छा नहीं है, विवरण में जाने के लिए, मेरा प्रयास आपके साथ सरल तरीके साझा करना है जिससे आप निश्चित रूप से तनाव को 80 प्रतिशत तक भी कम कर सकते हैं।

जीवन में जटिल समस्याएं का सरल समाधान हैं, और सरल समस्याओं के भी सरल समाधान हैं। किसी की  जटिल समस्याओं में से एक यह है कि वह एक तीन बेडरूम वाले फ्लैट में रहता है , जिसमें कोई ग्रीन  लॉन नहीं जुड़ा है। अब यह तनावपूर्ण हो सकता है। लेकिन इस कमी से निपटने के लिए  सरल उपाय यह है कि वह  पास के शहीद भगत सिंह पार्क  के विशाल और अच्छी तरह से तैयार किए गए लॉन में जाये  जिसमें सैकड़ों मोर और तोते और हजारों और हजारों कबूतर और कौवे भरे हुये है। । इसके एक तरफ मंदिर, बर्ड पार्क  और आना सागर  से घिरा हुआ है। यह मेरे लिए एक ड्रीम प्लेस है, लेकिन तब बहुत कम लोग इन सुविधाओं का आनंद लेते हैं और परिणामस्वरूप प्रदूषण, तंग आवास और भीड़-भाड़ वाली गलियों के बारे में शिकायत करते हैं। ऐसे लोग अपने आप को बहुत अधिक अनावश्यक तनाव के अधीन करते हैं।

फिर से तनाव पैदा करने वाली एक सामान्य समस्या आपके पेशे या व्यवसाय में “सफलता” है, ऐसा क्यों होना चाहिए? कोई भी व्यक्ति असफलताओं और सफलताओं को आगे ले जा सकता है आप जो भी चुनते हैं उसके आधार पर आप अपने जीवन को या तो बहुत तनावपूर्ण या बहुत सरल बना सकते हैं। आपका जीवन, मेरी तरह, विकल्पों की एक श्रृंखला है। आप आज रात नशे में होना चुन सकते हैं, लेकिन जब आप ऐसा करते हैं, तो आपने कल दुखी महसूस करना चुना है। बार-बार हैंगओवर होने में कुछ भी गलत नहीं है। वास्तव में, पिछले तीस  वर्षों को देखते हुए, हो सकता है कि मेरे पास कुछ अच्छे हैंगओवर हों – जीवन के अनुभवों या रोमांच का हिस्सा

आपको अपना खुद का जीवन जीना होगा आप या तो एक सुखी जीवन जीने का फैसला कर सकते हैं या तनावपूर्ण जीवन जी सकते हैं। आप वर्षों तक इस रवैये के साथ जी सकते हैं कि “मैं अपना सर्वश्रेष्ठ करूंगा और बाकी मुझे नहीं पता ,” या आप भय, संदेह और ईर्ष्या से भरा जीवन जी सकते हैं। चुनाव आपका है – खुश रहना या किसी भी चीज के बावजूद तनावपूर्ण होना।

इसीलिए तनाव नहीं पाले, जो भी जीवन मे जेसा घटित हो रहा है उसे सरलता से ले ओर जीवन का आनंद ले।

 


	

Leave a Reply

Your email address will not be published.

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy