सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें

सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें

इस पोस्ट में मैं आपके साथ सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करने पर चर्चा करता हूं। आज की भागदौड़ भरी जिंदगी में इंसान शारीरिक, मानसिक और आध्यात्मिक विकास के लिए काफी मेहनत करता है। उदाहरण के लिए, जिम जाना, टहलना, ध्यान करना, योग करना, किताबें पढ़ना आदि।

वास्तव में, योग भी वजन कम करने में आपकी मदद करने का एक प्रभावी तरीका हो सकता है, खासकर अधिक सक्रिय योग मुद्रा के साथ। भारतीय फिल्म अभिनेत्री सुश्री शिल्पा शेट्टी इसका सबसे बड़ा उदाहरण हैं, जिन्होंने योग के माध्यम से खुद को फिट रखा है।

कई विशेषज्ञ इस बात से सहमत हैं कि वजन कम करने के लिए योग अलग-अलग तरीकों से काम करता है।
योग करने के साथ-साथ इन बातों का भी रखें ख्याल
योग करने से वजन कम करने का मतलब यह नहीं है कि आप सिर्फ योग पर ही निर्भर रहें कि सिर्फ योग करने से ही आपका वजन कम होगा। तो दोस्तो इसके साथ-साथ आपको और भी बहुत सी चीजों की जरूरत होती है और वही सब चीजें मिलकर आपका वजन कम करती हैं। और वे कारक हैं:

संतुलित आहार

उचित पोषण

व्यायाम

पर्याप्त नींद

वहीं, आपको सोडा, व्हाइट राइस और व्हाइट ब्रेड जैसे चीनी से भरे पेय से बचना चाहिए। डिब्बाबंद खाद्य पदार्थ न खाएं – ये कुछ सामान्य सलाह हैं जो आपने सुनी होंगी।
हालांकि, सबसे महत्वपूर्ण चीजों में से एक है अपने शरीर को सक्रिय रखना। अगर आपको लगता है कि आपको केवल कुछ वजन कम करना है, तो आपको इतना प्रयास करने की ज़रूरत नहीं है, लेकिन ध्यान देने वाली बात यह है कि वजन कम करने के बाद भी अगर आप सक्रिय रहेंगे तो आप भविष्य में स्वस्थ रहेंगे।
वजन कम करने में ऐसे करता है योग:
जबकि योग को पारंपरिक रूप से एरोबिक कसरत नहीं माना जाता है, कुछ योग ऐसे हैं जो दूसरों की तुलना में अधिक शारीरिक हैं।
योग की गतिविधि, तीव्रता आपको सबसे अधिक कैलोरी जलाने में मदद करती है। यह वजन बढ़ने से रोकने में मदद कर सकता है। अष्टांग, विनयसा और शक्ति योग शारीरिक योग के उदाहरण हैं।
विनीसा और शक्ति योग आमतौर पर हॉट योग स्टूडियो में किया जाता है। इस प्रकार का योग आपको कैलोरी बर्न करने में मदद करता है। योग का अभ्यास करने से आपकी मांसपेशियां टोन होती हैं और आपका मेटाबॉलिज्म बढ़ता है।
जबकि रिस्टोरेटिव योग शारीरिक रूप से योग नहीं है, लेकिन फिर भी यह वजन कम करने में काफी मदद करता है। एक अध्ययन में पाया गया कि अधिक वजन वाली महिलाओं को पेट की चर्बी कम करने में मदद करने के लिए वही योग प्रभावी था। यह समीक्षा उन लोगों के लिए सही है जिनके शरीर का वजन अधिक योग करने में सक्षम नहीं है।
2013 के एक अध्ययन में दावा किया गया कि योग व्यवहार को बदलने, वजन घटाने और कैलोरी बर्न करने में मदद करने, मूड को खुश रखने और तनाव को कम करने का एक अच्छा तरीका है। आप भोजन का सेवन कम करके और अधिक खाने को कम करके आसानी से अपना वजन कम कर सकते हैं।
यदि आप एक नौसिखिया हैं, तो धीरे-धीरे शुरू करें और धीरे-धीरे अभ्यास करें। ताकि आप लंबे समय तक योगा कर सकें। कम से कम 20 मिनट के लिए स्वयं अभ्यास करें। लेकिन याद रहे, आपको अपने शरीर को भी आराम देना चाहिए।

वजन घटाने वाले योग आसन:
1. सूर्य नमस्कार (Sun Salutations)-

सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें - 22 SEPTEMBER 2022: सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें in the post image. (Photo by Canva.com) - Provided by https://bigfinder.co.in/

कम से कम 10 सूर्य नमस्कार करें। ऐसा करने के लिए आपको कहीं जाने की जरूरत नहीं है, आपको केवल ढीले कपड़े और एक साथी पहनना होगा। धीरे-धीरे शुरू करें और फिर आप अपनी गति बढ़ा सकते हैं।

2. प्लैंक पोज 

इसे कम से कम 10 मिनट तक करें। इसके कई रूप हैं, जिन्हें आप जोड़ सकते हैं।

सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें - 22 SEPTEMBER 2022: सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें in the post प्लैंक पोज image. (Photo by Canva.com) - Provided by https://bigfinder.co.in/

3. वीरभद्रासन 

सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें - 22 SEPTEMBER 2022: सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें in the post veer bhadrasana image. (Photo by Canva.com) - Provided by https://bigfinder.co.in/

अधिक टोंड पीठ और कूल्हे की मांसपेशियों के लिए, योद्धा III योग मुद्राएं की जा सकती हैं। अपनी पीठ को टोन करने के अलावा, यह आपकी पीठ, पैरों और बाहों को मजबूत करने का एक शानदार तरीका है।

4. ब्रिज/सेतु बंध सर्वांगासन

सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें - 22 SEPTEMBER 2022: सरल योग का उपयोग करके कैलोरी बर्न करें in the post ब्रिज सेतु बंध सर्वांगासन image. (Photo by Canva.com) - Provided by https://bigfinder.co.in/

ब्रिज पोज थायराइड, ग्लूट्स और वजन घटाने के लिए बहुत अच्छा है। आपकी ठुड्डी को आपकी छाती की ओर ले जाने से थायरॉयड ग्रंथि की धीरे-धीरे मालिश होती है, जिससे सभी महत्वपूर्ण चयापचय-विनियमन हार्मोन उत्पादन का उत्पादन होता है। अपने पैरों से नीचे दबाने से भी आपकी जांघ और पीठ की मांसपेशियों को टोन करने में मदद मिलती है।

निष्कर्ष :
इन आसनों को करने से कुछ ही महीनों में आप अपने शरीर में चमत्कारी प्रभाव देख सकते हैं। इसके साथ ही आपको ऊपर बताई गई बातों का भी ध्यान रखना होगा ताकि आप अपनी सेहत को और भी आगे बढ़ा सकें।

 

1 Comment

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy