महिलाये कैसे करे अपने घने बाल?

महिलाये कैसे करे अपने घने बाल?

आजकल हर महिला अपने बालो को घना बनाना चाहती हैं । इसके लिये वो तरह तरह के उपाय करती है । पर वो सही तरीका कई बार नही जान पाती कि किस प्रकार उनके बाल घने हो जाये। आखिर क्या है बालो को घना करने का राज? 

आज हम इस आर्टिकल मे इस बात पर चर्चा करेंगे हैं कि बाल घने करने के लिए हम घर पर ही हेअर पैक बना कर बाल घने कर सकते हैं ।

  1. रीठा – ऑवला : बोल मे दो बड़े चम्मच रीठा पाउडर, दो बड़े चम्मच शिकाकाई पाउडर और चार बड़े चम्मच ऑवले का रस मिला कर चिकना पेस्ट बनाएं। इसे बालो की जड़ो मे और आधे घंटे बाद पानी से धो ले । इसे हफ्ते मे दो बार लगाये ।
  2. भ्रंगराज – ऑवला : दो बड़े चम्मच भ्रंगराज पाउडर और एक बड़ा चम्मच ऑवले का रस मिला कर चिकना पेस्ट बना ले । पेस्ट गाढ़ा हो तो इसमे  थोड़ा और ऑवले का रस मिलाये । इसे बालो और जड़ो मे लगा कर बीस मिनट के लिए छोड़ दे। फिर सादे पानी या शेम्पुं से धो ले । 
  3. दही का पैक :बोल मे चार पांच छोटे चम्मच दही और दो छोटे चम्मच शहद मिलाए। इसमे कुछ बुंदे नारियल तेल की मिलाए । इस पेस्ट को पुरे बालो और जड़ो पर लगाए । बीस मिनट के लिए छोड़ दे । दही मे बेसन मिला कर भी लगा सकते है । पैक सुखने के बाद शेम्पु से बालो को धो ले ।
  4. नीम और शहद : नीम के पत्तो को बारीक पीसकर बालो की जड़ो मे लगाए और फिर एक घंटे बाद पानी से पानी से धो ले । नीम की पत्तियों को पीसकर शहद के साथ मिला कर लगाने से भी बालो की सेहत सुधरती है ।

वैसे तो ये सारे उपरोक्त पैक प्राक्रतिक है व किसी भी प्रकार का कोई नुकसान नही पहुंचाते है फिर भी हम सलाह देते हैं कि ये सब आजमाने के पहले किसी विशेषज्ञ की राय अवश्य ले लेवे ।

Leave a Reply

© 2023 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy