धूप लेने का सही तरीका क्या है?

धूप लेने का सही तरीका क्या है?

मकर संक्रांति से सुर्य देव उत्तरायण हो जा़येंगे। इसी दिन से दिन बड़े होने लग जायेंगे । हम मे से कई लोग धूप सेकते है । पर क्या हम धूप सेंकने का सही तरीका जानते हैं ? इस बारे मे हमने कई स्वास्थ्य विशेषज्ञों से बात की और जो जानकारी हासिल हुयी उसे आपसे साझा कर रहा हूँ :

हम सब जानते हैं कि धूप से हमे विटामिन – डी प्राप्त होता है । हम जब भी धूप मे बैठते है तो ज्यादातर लोग सर पर तौलिया रख लेते हैं हाथो और पैरो पर धुप लेते हैं या फिर कई घंटो तक बैठे ही रहते है । क्या यह तरीका सही है या नही । इसलिये यह समझना जरूरी है कि आखिर धूप मे कैसे बैठे, जिससे हमे प्राक्रतिक रूप से विटामिन डी का लाभ मिल सके । 

  1. सुबह की धूप सही : धूप सेंकने का सबसे सही समय है सुबह के 8 बजे (8 am sunlight is good for health) या इससे पहले वाली धूप। दरअसल, सुबह के 8 बजे वाली धूप शरीर के लिए बहुत फायदेमंद होती है। साथ ही इस समय वातावरण में प्रदूषण कम होता है, जिससे धूप की रोशनी और सेहतमंद होती है। तो, आपको सुबह 8 बजे की या इससे पहले वाली धूप में 25 से 30 मिनट बैठना चाहिए, जिससे आप कई बीमारियों से बचे रह सकते हैं।
  2. बैठने का सही तरीका : हमे यह कोशिश करनी चाहिए कि धूप लेते समय शरीर का कुछ हिस्सा खुला रहे । खास तौर से हाथ और पैर ताकि किरणो का त्वचा से अधिकतम संपर्क हो । यह ध्यान रखे कि धूप आपके शरीर के ज्यादा से ज्यादा हिस्से को कवर करे ताकि शरीर मे ज्यादा विटामिन डी बन सके । पीठ सुर्य की ओर हो ।
  3. धीरे धीरे धुप मे बैठने का समय बढ़ाये : हमारे शरीर में 80% विटामिन डी सुर्य की किरणो के  माध्यम से व 20% अन्य माध्यम से मिलता है । इसीलिए धुप लेने मे बिलकुल भी लापरवाही नही करे । शुरू मे 10-15 मिनिट तक धूप मे बैठना चाहिए बाद मे हर तीसरे दिन 4 मिनिट बढ़ाते जाये । 5-7 दिन बाद एक या दो दिन का विराम दे।
  4. ऑखो का ध्यान रखे : ज्यादा तेज धूप आखो को की रोशनी को नुकसान पहुंचा सकती है । इसलिये या तो धूप का चश्मा लगा कर धूप मे बैठे या सुर्य की तरफ पीठ करके बैठना चाहिए ।
  5. धूप की अधिक खुराक ना ले । कुछ लोग एक दो घंटे रोज धूप मे बैठ जाते हैं । जिससे जी घबरा सकता है ।सर दर्द हो सकता है । चक्कर आ सकते हैं ।
  6. धूप मे बैठने से पहले अपनी त्वचा के अनुसार विशेषज्ञ से राय लेकर सनसक्रीन क्रीम जरूर लगाये । 
  7. धूप लेने के साथ साथ पानी अवश्य पीते जाये ताकि शरीर हाईड्रेटेड रहे। 
  8. शरीर के नाजुक अंगो को ढक कर रखे ।जैसे चेहरा ।
  9. कुछ मिनिट धूप मे रहने के बाद जब शरीर गर्म हो जाये को छाया मे बैठ कर गर्माहट लेनी चाहिये ।

इस प्रकार हमे धूप का सही सेवन करना चाहिए और प्राक्रतिक विटामिन डी का शरीर मे उत्पादन करना चाहिए ।

बस एक बात का अवश्य ध्यान रखे कि अति किसी बात की ना करे । क्योकि अगर शरीर मे ज्यादा विटामिन डी हो जय तो वो भी अच्छा नहीं है। ज्यादा धूप मे बेथेने से त्वच झुलस सकती हे। आपका रंग काला पड़ सकता है।  ज्यादा धूप लेने से बॉडी डिहाइड्रेशन (Dehydration) की शिकार हो जाती है।लंबे समय तक धूप लेने और दिन की धूप लेने से शरीर में खुजली की समस्या हो सकती है। ज्यादा देर तक धूप लेने से सूरज की अल्ट्रावॉयलेट किरणों का असर स्किन पर होता है, जिससे टैनिंग (Tanning) होने का खतरा बढ़ जाता है। सेंसिटिव स्किन (Sensitive Skin) वालों के लिए ज्यादा धूप लेना बहुत हानिकारक हो सकता है। गर्मी में हमेशा सुबह की ही धूप लेनी चाहिए। दोपहर की धूप लेने से बचें।

 

Leave a Reply

© 2023 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy