कर्मचारी चयन आयोग ने 11 हजार 409 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं।

कर्मचारी चयन आयोग ने 11 हजार 409 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं।

सरकारी नौकरी की तैयारी कर रहे युवाओं के लिए अच्छी खबर है। कर्मचारी चयन आयोग ने 11 हजार 409 पदों पर बंपर भर्तियां निकाली हैं। इसके तहत 10 हजार 880 पदों पर एमटीएस और 529 पदों पर हवलदार की भर्ती होगी। इसमें शामिल होने के लिए 10वीं पास उम्मीदवार आयोग की ऑफिशल वेबसाइट ssc.nic.in पर जाकर 17 फरवरी तक ऑनलाइन अप्लाई कर सकेंगे। उम्मीदवारों का सिलेक्शन रिटन टेस्ट के साथ फिजिकल टेस्ट के आधार पर किया जाएगा। अप्रैल में सिलेक्शन टेस्ट का आयोजन किया जाएगा।

आयु सीमा

कॉन्स्टेबल के पदों पर जनरल कैटेगरी के उम्मीदवार की आयु कम से कम 18 साल और अधिक से अधिक 27 साल होनी चाहिए। वहीं, रिजर्व कैटेगरी के उम्मीदवार को सरकारी नियमों के अनुसार आयु सीमा में छूट दी गई है। इनमें एससी/एसटी कैटेगरी के उम्मीदवार को 5 साल की छूट दी गई है, जबकि ओबीसी उम्मीदवार को 3 साल की छूट मिलेगी।

योग्यता

भर्ती प्रक्रिया में शामिल होने के लिए उम्मीदवारों को मान्यता प्राप्त बोर्ड से 10वीं पास होना चाहिए। उम्मीदवारों को 10वीं की परीक्षा 1 जनवरी 2023 से पहले पास करना भी जरूरी है।

सिलेक्शन प्रोसेस

आवेदन करने उम्मीदवार का सबसे पहले कंप्यूटर बेस्ट एग्जाम होगा। एग्जाम 45-45 मिनट दो सत्रों में होगा। सत्र-1 में न्यूमेरिकल, मैथ्स, प्रोब्लम सोल्विंग, रीजनिंग के प्रश्न पूछे जाएंगे। दूसरे सत्र में जनरल अवेयरनेस और इंग्लिश लेंग्वेज व कॉम्प्रिहेंशन से प्रश्न पूछे जाएंगे। सत्र-2 में नेगेटिव मार्किंग होगी, जबकि सत्र-1 में नहीं। अब डिस्क्रिप्टिव पेपर-2 हटा दिया गया है। सत्र-2 में प्रत्येक गलत उत्तर के लिए एक अंक कटेगा। सत्र-1 में 60 अंक का होगा, जिसमें 20 सवाल पूछे जाएंगे। सत्र-2 में 75 अंक का होगा। इसमें 25 सवाल पूछे जाएंगे। यानी हर सवाल तीन अंका का होगा।

हवलदार के पद के लिए उम्मीदवार का फिजिकल टेस्ट होगा

  • फिजिकल स्टैंडर्ड टेस्ट
  • पुरुष की हाइट – 157.5 सेमी.
  • महिला की हाइट- 152 सेमी. और कम से कम 48 किलो वजन हो
  • पुरुष का सीना – 81 सेमी.
  • हवलदार के लिए फिजिकल टेस्ट में पुरुष उम्मीदवार को 15 मिनट में 1600 मीटर चलना होगा
  • महिलाओं को 20 मिनट में 1 किमी की रेस पूरी करनी होगी

आवेदन शुल्क

भर्ती प्रक्रिया में आवेदन करने के लिए उम्मीदवारों को 100 रुपए आवेदन शुल्क देना होगा। वहीं महिला उम्मीदवारों, अनुसूचित जाति (SC), अनुसूचित जनजाति (ST), विकलांग व्यक्तियों (PwD), और पूर्व सैनिकों (ESM) को आवेदन शुल्क का भुगतान करने से छूट दी गई है।

इस तरह करें अप्लाई

  • उम्मीदवार ऑनलाइन आवेदन करने के लिए आधिकारिक वेबसाइट (https://ssc.nic.in.) पर जा सकते हैं क्योंकि आवेदन का कोई दूसरा तरीका स्वीकार नहीं किया जाएगा।
  • यहां रजिस्टर पर क्लिक www.ssc.nic.in करें।
  • सभी आवश्यक डिटेल्स दर्ज करें।
  • एक बार 100 रुपए फीस का भुगतान करें। फिर सभी आवेदन प्रक्रियाओं की जांच लें कि आपने सही तरीके से आवेदन किया है या नहीं।
  • शुल्क का भुगतान भीम यूपीआई, नेट बैंकिंग, वीजा, मास्टरकार्ड, मेस्ट्रो, रुपे कार्ड या क्रेडिट कार्ड का उपयोग करके ऑनलाइन किया जा सकता है।

Notification 

Leave a Reply

© 2023 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy