क्या मानसिक शांति पर चंद्रमा की दैनिक स्थिति भी प्रभाव डालती है

चंद्रमा की शुभ स्थिति लाती है मन की शांति

क्या मानसिक शांति पर चंद्रमा की दैनिक स्थिति भी प्रभाव डालती है ?

आप अकसर महसूस करते होंगे कि महीने के कुछ दिन जेब खाली होने के बावजूद मन प्रसन्न रहता है, तो कभी आपका मूड खराब रहता है और आप अनावश्यक निराशा या उग्रता महसूस करते हैं।

यह सब चंद्रमा का ही कमाल है। इसमें चंद्रमा अर्थात चंद्र लग्न से कौन-सा ग्रह किस राशि में है और यह कब शुभ फल देगा और कब अशुभ फल, इसका विश्लेषण किया जाता है।

आपका दिन कैसा बीतेगा, चंद्र ज्योतिष के माध्यम से ही बताया जाता है। चंद्रमा का हर ढाई दिन बाद होने वाला राशि परिवर्तन इसीलिए सबसे ज्यादा महत्वपूर्ण भूमिका अदा करता है।

न्यायकारक ग्रह शनि हों या कोई अन्य ग्रह, जब ये राशि का परिवर्तन करते हैं तो अपना शुभ और अशुभ फल दिखाते हैं, पर चंद्रमा तुरंत प्रभाव दिखाता है।

विश्वप्रसिद्ध ज्योतिषी वराहमिहिर ने इसे ‘मनस्तुहितगुः’ कहा है, जिसका अर्थ है कि चंद्रमा मन है। फिर वेदों में कहा गया है- ‘चंद्रमा मनसो जातः’, अर्थात मन का स्वामी चंद्रमा है।

विराट पुरुष परब्रह्म परमेश्वर के मन से चंद्रमा पैदा हुआ है। सभी ग्रहों का प्रभाव मन ही अनुभव करता है। विद्वान ज्योतिषी इसीलिए  जन्मकुंडली देखते हुए जन्म लग्न के साथ-साथ चंद्र लग्न के अनुसार ही भविष्यवाणी करते हैं।

वराहमिहिर ने तो जन्म लग्न कंडली के बराबर ही चंद लग्न को माना है।

उपाय: इस समय गणेश जी के बारह नामों सुमुख, एकदंत, कपिल, गजकर्ण, लंबोदर, विकट, विघ्ननाशक, विनायक, धूम्रकेतु, गणाध्यक्ष, भालचन्द्र और गजानन का लगातार स्मरण करने से लाभ होगा।

वृष राशि को धनु, मिथुन को मकर, कर्क को कुंभ, सिंह को मीन, कन्या को मेष, तुला वृष, वृश्चिक को मिथुन, धनु को कर्क, मकर को सिंह, कुंभ को कन्या और मीन राशि वालों को तुला राशि में गए चंद्रमा से हर माह सावधान रहना चाहिए।

चंद्रमा की नीच राशि कौन सी है?

चंद्रमा वृश्चिक में नीच का होता है, मन को असंतुलित करता है, हार्मोन का संतुलन बिगड़ता है और माता को कष्ट देता है|

चंद्रमा को मजबूत कैसे बनाएं?

अपनी माँ का सम्मान करें उनसे प्रतिदिन बात करें उनको प्रसन्न रखने की कोशिश करें | ऐसा करने से आपका चंद्रमा मजबूत होगा | आप प्रतिदिन शिवलिंग पर जल चढ़ाएं ऐसा करने से भी आपका चंद्रमा मजबूत होगा |

किसी भी प्रकार का अनैतिक कार्य ना करें| ऐसा कार्य करें जो समाज को समृद्ध करें ऐसा करने से भी चंद्रमा मजबूत होता है|

 

 

 

Leave a Reply

Your email address will not be published. Required fields are marked *

© 2022 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy