मर्चेंडाइजिंग क्या है इसके द्वारा कैसे बढ़ाये अपनी बिक्री
मर्चेंडाइजिंग ग्राहकों को उत्पादों को प्रदर्शित करने और बेचने का अभ्यास और प्रक्रिया है। चाहे डिजिटल हो या इन-स्टोर, खुदरा विक्रेता ग्राहकों के इरादे को प्रभावित करने और अपने बिक्री लक्ष्यों तक पहुंचने के लिए मर्चेंडाइजिंग का उपयोग करते हैं।
मर्चेंडाइजिंग उत्पादों के विपणन और बिक्री को संदर्भित करता है। मर्चेंडाइजिंग अक्सर खुदरा बिक्री का पर्याय है, जहां दुकानदार उपभोक्ताओं (Consumer) को उत्पाद बेचते हैं। मर्चेंडाइजिंग, अधिक संकीर्ण रूप से, खुदरा बिक्री (Retail स Sale) के लिए लक्षित उत्पादों के विपणन (Marketing), प्रचार और विज्ञापन का उल्लेख कर सकता है।
मर्चेंडाइजिंग क्या है?
मर्चेंडाइजिंग एक प्रक्रिया है जो खुदरा उपभोक्ता को प्रोडक्ट की बिक्री में योगदान देता है। खुदरा दुकानों/ शॉपिंग मॉल स्तर पर, मर्चेंडाइजिंग उन उत्पादों को प्रदर्शित करने के लिए संदर्भित करता है जो रचनात्मक तरीके से बिक्री के लिए हैं जो ग्राहकों को अधिक आइटम या प्रॉडक्ट खरीदने के लिए लुभाते हैं।
मर्चेंडाइजिंग तब होती है जब बिक्री बढ़ाने के लिए उत्पादों को बढ़ावा दिया जाता है। उत्पाद प्रचार में कीमत में बदलाव, ध्यान आकर्षित करने के लिए डिस्प्ले, विशेष ऑफ़र या अन्य तरीके प्रदान करना शामिल हो सकता है जो ग्राहक के खरीद निर्णयों को प्रभावित करते हैं। खुदरा विक्रेता किसी उत्पाद को सही कीमत, सही समय, सही जगह और बिक्री और मुनाफे को बढ़ाने के लिए सही मात्रा में पेश करने के विचार पर मर्चेंडाइजिंग को आधार बनाते हैं। खुदरा विक्रेता के उद्देश्य, श्रेणी और ब्रांड के आधार पर मर्चेंडाइजिंग के लिए कई रणनीतियाँ हैं। मर्चेंडाइजिंग अक्सर एक विशिष्ट लक्ष्य को लक्षित करता है जैसे बिक्री बढ़ाना, ग्राहक वफादारी (Loyalty) विकसित करना, पैदल यातायात (Foot Falls) बढ़ाना या ब्रांड जागरूकता (Brand Awareness) बढ़ाना।
ओर ज्यादा सीधे शब्दो मे कहा जाए तो जो सामान दुकान के अंदर आ गया है उसे वापस बाहर उपभोक्ता तक पहुचने मे जो प्रक्रिया सहायक होती है उसे मर्चेंडाइजिंग कहते है।
क्या मर्चेंडाइजिंग बिक्री का हिस्सा है?
हालांकि बिक्री और मर्चेंडाइजिंग दो निकट से संबंधित कार्य हैं, वे एक ही चीज नहीं हैं। मर्चेंडाइजिंग एक ग्राहक को बिक्री की ओर ले जाने की प्रक्रिया है, जबकि “बिक्री” शब्द एक उपभोक्ता को वास्तव में एक उत्पाद का चयन करने और खरीद लेनदेन को पूरा करने के लिए संदर्भित करता है।
हम मर्चेंडाइजिंग क्यों करते हैं?
यह स्टोर को व्यवस्थित करने में मदद करता है, ग्राहकों को उन वस्तुओं की याद दिलाता है जिन्हें वे भूल गए हैं और विशेष खरीद को बढ़ावा देते हैं। मर्चेंडाइजिंग ग्राहकों को बिक्री आइटम खोजने में मदद करके विज्ञापन का पूरक भी है। अच्छी मर्चेंडाइजिंग आपको बेहतर ग्राहक सेवा प्रदान करने में मदद करके आपकी उत्पादकता बढ़ाने में मदद कर सकती है।
मर्चेंडाइजिंग तकनीक :
पारंपरिक खुदरा (Retail) के लिए लोकप्रिय व्यापारिक तकनीकों में शामिल हैं:
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- विंडो डिस्प्ले– दुकान मे या दुकान के बाहर पिलर्स पर कई अलमारिया दुकानदार इसी काम के लिए बनाता हे कि इन मे किसी कंपनी विशेष के प्रॉडक्ट सजाये जा सके।
- इन–स्टोर डिस्प्ले– दुकान के अंदर समान को सजा कर रखना
- इंटरएक्टिव डिस्प्ले– इंटरएक्टिव रिटेल स्टोर डिस्प्ले स्टोर में कई डिस्प्ले होने की लागत को खत्म करने में मदद करने के लिए डिज़ाइन किए गए हैं। आप एक इंटरैक्टिव डिस्प्ले के माध्यम से कई उत्पादों का प्रचार कर सकते हैं जो मौसमी मांग और अन्य कारकों के आधार पर आपकी पूरी सूची को हाइलाइट करता है।
- POP मेटेरियल– कई प्रकार के POP मेटेरियल उपलब्ध ये जेसे पोस्टर्स, डेंग्लर्स, डमीस, स्टिकर्स, वोबलर्स इत्यादि
- साइनेज – कई प्रकार के साइनेज उपलब्ध हे जैसे डिजिटल साइनेज, आउटडोर साइनेज, सूचनात्मक साइनेज, प्रेरक साइनेज,अनुरूप साइनेज,खिड़की साइनेज, पाइलोन साइनेज, स्टेंडी इत्यादि …
- उत्पाद स्थान पर रखना – जेसे शेल्फ मे साबुन के जगह अलग, तो टूथपेस्ट की जगह अलग इत्यादि
- स्टॉक की गई अलमारियां और डिस्प्ले – ये भी अच्छे से जमा कर रखने से मर्चेंडाइजिंग का ही काम करती है।
ईकॉमर्स रिटेल के लिए लोकप्रिय व्यापारिक तकनीकों में शामिल हैं:
- सर्च बार का प्रमुख स्थान
- प्रभावी उत्पाद संगठन
- लाइव चैट सपोर्ट
- मुफ़्त शिपिंग ऑफ़र
- चेकआउट के दौरान प्रगति स्थिति पट्टी
- मौसमी या छुट्टी संग्रह
- छवियों के साथ उत्पाद विवरण
- सिफारिशें, रेटिंग और समीक्षाएं
- बंडलिंग, क्रॉस-सेलिंग और अप-सेलिंग
- रिबन ओवरले जैसे “सर्वश्रेष्ठ विक्रेता” या “नया जोड़ा गया”
मर्चेंडाइजिंग क्यो महत्वपूर्ण है:
मर्चेंडाइजिंग तीन प्रमुख कारणों से महत्वपूर्ण है:
- विविधता,
- उत्पाद प्लेसमेंट
- उत्पादों को बढ़ावा देना।
ग्राहक स्टोर के भीतर उपलब्ध विविधता को देखते हैं, जिससे उन्हें चुनने के लिए वस्तुओं का एक अच्छा चयन दिखाई देता है। ऑनलाइन और भौतिक स्टोर दोनों में, उत्पाद प्लेसमेंट रणनीतियाँ अतिरिक्त उत्पादों को ग्राहक की नज़र में रखती हैं। बिक्री पर या विशेष उत्पादों का प्रचार करने से ग्राहकों द्वारा इसके आसपास के अतिरिक्त उत्पादों को ब्राउज़ करने की संभावना बढ़ जाती है।
सारांश : अगर हम चाहते हे की ग्राहक हमारे पास आए और आने के बाद खरीददारी भी करके जाए तो हमे ऊपर बताई गई तकनीको का सहारा लेना चाहिए। ऐसा करने से निश्चित रूप से हमारी बिक्री बढ़ जाएगी इसमे कोई शक नहीं है।
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