गौतम अडानी बने दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी

गौतम अडानी बने दूसरे सबसे बड़े खिलाड़ी। गौतम अडानी के समूह ने प्रमुख सीमेंट खिलाड़ियों, अंबुजा सीमेंट्स और एसीसी का अधिग्रहण पूरा कर लिया है। गौतम की नेटवर्थ 12.34 लाख करोड़ रु है।

फोर्ब्स की रियल टाइम बिलेनियर्स लिस्ट के मुताबिक, फ्रांस के बर्नार्ड अरनॉल्ट को पछाड़कर गौतम अडाणी ने ये मुकाम हासिल किया था। यह पहली बार हुआ, जब कोई एशियाई फोर्ब्स बिलेनियर्स इंडेक्स के टॉप-2 में शामिल हुआ।

गौतम अडानी बने सीमेंट व्यवसाय के सबसे बड़े खिलाड़ी

होल्सिम ने शुक्रवार को अंबुजा सीमेंट्स में अपनी पूरी हिस्सेदारी ₹385 प्रति शेयर और एसीसी में ₹2,300 प्रति शेयर पर बेचकर अदानी ग्रुप के साथ सौदा बंद कर दिया। होलसिम के लिए कुल नकद आय 6.4 बिलियन थी।

एक बयान में, स्विस-आधारित होल्सिम ने घोषणा की कि समूह ने भारत में अपने कारोबार की बिक्री अदानी समूह को बंद कर दी है, जिसमें अंबुजा सीमेंट्स में ₹385 के शेयर मूल्य पर और एसीसी में ₹2,300 के शेयर मूल्य पर अपनी पूरी हिस्सेदारी शामिल है।  जिसके परिणामस्वरूप होल्सिम के लिए 6.4 बिलियन अमरीकी डालर की नकद आय हुई।

बयान में कहा गया है कि यह लेनदेन होल्सिम की बैलेंस शीट को मजबूत करता है और कंपनी को अपनी अधिग्रहण रणनीति को जारी रखने में सक्षम बनाता है, हाल ही में समाधान और उत्पादों में 5 बिलियन से अधिक के निवेश पर निर्माण, बयान में कहा गया है।

होल्सिम के सीईओ जेन जेनिश ने कहा, “मैं अपने 10,700 भारतीय सहयोगियों को धन्यवाद देना चाहता हूं जिन्होंने वर्षों से हमारे व्यवसाय के विकास में अपने अथक समर्पण और विशेषज्ञता के साथ एक आवश्यक भूमिका निभाई है। मुझे विश्वास है कि अडानी समूह उनके लिए और साथ ही हमारे ग्राहकों के लिए भविष्य में फलने-फूलने के लिए सही घर है।

होल्सिम-अडानी सौदा अंबुजा और एसीसी दोनों में होल्डरइंड इन्वेस्टमेंट्स की 100% शेयरहोल्डिंग एंडेवर ट्रेड एंड इनवेस्टमेंट को हस्तांतरित करके पूरा किया गया था।

एंडेवर ट्रेड एंड इन्वेस्टमेंट अडानी ग्रुप का है, जबकि मॉरीशस स्थित होल्डरइंड होल्सिम की होल्डिंग कंपनी है। जेनिश ने आगे कहा, “यह विनिवेश अभिनव और टिकाऊ बिल्डिंग सॉल्यूशंस में वैश्विक नेता बनने के लिए हमारे परिवर्तन में एक और कदम है, हमारी बैलेंस शीट को मजबूत करता है और हमें अपनी अधिग्रहण रणनीति को जारी रखने की मारक क्षमता प्रदान करता है।”

होल्सिम ने अंबुजा सीमेंट्स में अपनी पूरी 63.11% हिस्सेदारी बेच दी, जिसकी एसीसी में 50.05% हिस्सेदारी है, साथ ही एसीसी में इसकी 4.48% प्रत्यक्ष हिस्सेदारी है।

Leave a Reply

© 2023 Bigfinder - WordPress Theme by WPEnjoy